About Friendship – Who is your best friend – दोस्ती – About Friends in Hindi

Read and Share

Friends are sometimes more than your family members

जिंदगी में कई रिश्तें बनते है,माँ, बाप,भाई, बहन…पर दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसके बिना जिंदगी अधूरी है। हम सब की ज़िंदगी में दोस्तों की अहम भूमिका होती हैं। दोस्त भी हमारे परिवार की तरह ही होते हैं जिन्हें हम खुद चुनते हैं। अगर हमारे पास अच्छे दोस्त हैं तो हमारी जिंदगी मज़ेदार है। दोस्तों से ही तो जिंदगी की असली पहचान है। सच्चे दोस्त एक दूसरे को हमेशा समझते, संभालते और सपोर्ट करते हैं। हमारे जीवन में कुछ ऐसी बातें होती हैं जो हम हर किसी से शेयर नहीं कर सकते,वो बातें हम अपने दोस्तों से शेयर करते हैं। 

हम सब ने अपनी जिंदगी के ज़्यादातर ख़ुशियों भरे पल दोस्तों के साथ ही बिताए होंगे। खुशी के पलों में अगर हमारे दोस्त साथ न हो तो वो ख़ुशियाँ अधूरी लगती हैं।

friends forever

    दोस्त तो हमारे बहुत सारे होते हैं। पर कुछ दोस्त ऐसे होते हैं जो केवल तब आपके साथ होते हैं जब उन्हें आपकी जरूरत होती है, पर आपकी जरूरत के वक़्त वे आपके साथ नहीं होते। वहीं कुछ दोस्त ऐसे होते हैं जो जरूरत पड़ने पर अपना काम-काज छोड़कर भी आपकी सहायता करते हैं और यही आपके सच्चे दोस्त होते है जिन्हें हम अपना बेस्ट फ्रेंड बुलाते हैं।

   मेरी जिंदगी में भी कुछ ऐसे दोस्त बने जिन्होंने दोस्ती बस अपने मतलब तक ही रखी। जाने कितने ही दोस्त आए और चले गये। पर कहते हैं ना की एक सच्चा दोस्त हज़ार दोस्तों के बराबर होता हैं। मेरे पास भी एक ऐसा ही सच्चा दोस्त है जो हजारों में एक है। जिसे मेरे लाइफ की छोटी-बड़ी हर बात पता होती है। आज तक मेरे लाइफ में जो भी मुश्किलें आईं है, हर मुश्किल दौर में मैंने उसका साथ पाया है।उसके साथ बितते हँसी-मज़ाक के ये पल बहुत कीमती है। जब तक दिन भर की सारी बातें उसे न बताऊँ मुझे चैन नहीं आता। उसकी समझदारी और नॉलेज मेरे लिए इंस्पिरेशन है। वो सही माइनों में मेरा ‘बेस्ट फ्रेंड’ हैं। यही दुआ है, हम एक -दूसरे के सुख -दुख में यूँ ही हमेशा साथ रहे। तुझसे यही गुज़ारिश है ऐ दोस्त…

बस साथ चलते रहना, कुछ पल की नहीं, यह दोस्ती हमें उम्र भर के लिए चाहिए…..

Courtesy: Sanchi Kashyap