Fri. Jun 14th, 2024

Keep smiling- it is the best mantra to enjoy life under any circumstance

Be Happy – हमारी मुस्कुराहट हमारी पहचान बतलाती है और हमारी भावनाओं को दर्शाती है। मुस्कुराना एक अच्छी आदत है| मुस्कुराने से कई बार बड़ी-बड़ी समस्या का निवारण हो जाता है| मुस्कुरा देने मात्र से सामने वाले को आपके तरफ से पॉजिटिव वाइब्स मिल जाती है और इंसान कितना भी गुस्से में  हो वह सामान्य हो जाता है|

मुस्कुराना या खुश रहने का हमारे स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है| खुश रहने मुस्कुराने से मन  शान्त रहता है और चेहरा भी खिला-खिला रहता है| डॉक्टर भी हमें ज्यादा से ज्यादा खुश रहने और अपने परेशानियों को दोस्तों और माता-पिता के साथ शेयर करने की सलाह देते हैं|

परेशानियां हर किसी को होती हैं पर अगर हम परेशानियों से मुस्कुराते हुए लड़ते हैं तो परेशानियां खुद-ब-खुद छोटी लगने लगती हैं। 

         आपकी मुस्कान लोगों को आकर्षित करती हैं। आपके आस-पास के लोग भी आपकी मुस्कान देख मुस्कुराने पर मजबूर हो जाते हैं। 

          अगर हम लाइफ के किसी भी परिस्थिति में मुस्कुराना और स्ट्रेस न लेना सीख ले तो फिर बात ही क्या हो! कुछ लोगों को तो बेवजह भी स्ट्रेस लेने की, चिंता में डूबे रहने की आदत सी हो जाती है। ऐसे लोग छोटी -बड़ी हर बात पर भड़क जाया करते है। ऐसे लोगों को शारिरिक, मानसिक, सामाजिक हर तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

           जब हम मुस्कुराते हैं, तब हमारा दिमाग पॉजिटिविटी के तरफ आकर्षित होता है। हमारे दिमाग में पॉसिटिव थॉट्स आते हैं और हम उस कठिन परिस्थिती से आसानी से निकल जाते हैं। अगर हम एक विद्यार्थी हैं, हमारे लाइफ में बहूत सी परेशानियाँ होती है, अच्छे ग्रेड लाने की टेंशन, सक्सेस की टेंशन । कई लोगों के ताने भी सुनने पड़ते है कई लोग हमें डीमोटिवेट् भी करते है। तब भी अगर हमारे चेहरे पे मुसकान हो ,तो ऐसे लोगों को जवाब भी मिल जाया करता है और हमारा माइंड भी रिलैक्स हो जाता है, इसलिए हमें हमेशा हंसते-मुस्कुराते रहना चाहिए । 

 “Smile 😊 It’s free therapy……”