Healthy Foods in exam time | छात्र का आहार

Read and Share

परीक्षा के समय बच्चों को सही भोजन (Healthy Food) देना बहुत जरूरी होता है। परीक्षा पास आते ही बच्चों में तनाव और घबराहट भी तेज़ी से बढ़ता जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों और मनोचिकित्सकों के मुताबिक परीक्षा में बच्चों के बेहतर प्रदर्शन के लिए इस तनाव को कम करने के साथ-साथ अच्छा खान-पान भी देना जरूरी है। बेहतर परिणाम के लिए सिर्फ पढ़ाई ही नहीं पोषण भी महत्व रखता है।

pressure while exam time

            हम अक्सर यह देखते है की जैसे-जैसे बच्चों के एग्जाम नज़दीक आते हैं, वे बस अपने पढ़ाई को लेकर ही चिंतित रहते हैं। उस वक़्त उन्हें किसी और काम को करना समय की बर्बादी लगती है। इसी कारण वे अपने खान-पान में भी ध्यान नहीं देते। जिसके कारण या तो वे बीमार पड़ जाते हैं या फिर उनमें थकावट और ऊर्जा की कमी होने लगती है। वे ज्यादा देर पढ़ाई पे ध्यान नहीं लगा पाते और इसके परिणामस्वरूप वे अपना बेहतर प्रदर्शन नहीं दे पाते । 

         इसलिए बच्चों को और उनके पेरेंट्स को पढ़ाई के साथ -साथ अच्छे और पौष्टिक भोजन का ध्यान रखना चाहिए। पढ़ाई में फोकस बनाये रखने के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करें ,जैसे कि सुबह के नाश्ते में अंडा ,पोहा, इडली या डोसा खाये। इनके सेवन से आप पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे। फलों का सेवन करें जिसमें केला , सेब , गाजर ,जामून इत्यादि जैसे फल कार्बोहाइड्रेट युक्त होते है। चाय, कॉफ़ी, कोल्ड्रिंक्स इत्यादि का सेवन बिल्कुल न करें। किसी प्रकार का जंक फूड न खाए। जंक फूड का सेवन करने से हमारा पेट लम्बे समय तक भरा-भरा लगता है और हमारी भूख मिट जाती है। इससे हमें थकान महसूस होने लगता है और हम पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पाते। किसी प्रकार का स्नैक्स और मीठा खाने से भी बचें। इन सब के साथ अधिक से अधिक पानी पीये। 

healthy Diet

          विज्ञान के अनुसार हमारे शरीर को ऊर्जावान और स्वस्थ्य तथा दिमाग़ को तेज़ बनाने के लिए हमें अपने शरीर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, आयरन, की मात्रा को संतुलित रखना आवश्यक होता है। इसलिए हमें हमेसा ऐसे भोजन का सेवन करना चाहिए जिनसे हमें सभी पोषक तत्व मिले। 

       अच्छा और स्वस्थ भोजन खाये और अपने भविष्य को बेहतर बनाये।